Say bye bye to corona, कोरोना से कहिये तैयार हैं हम

  • Say bye-bye to corona में जानिए महत्वपूर्ण तथ्य
  • हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहने से असर नहीं करेगा कोरोना
  • इक्छा शक्ति पर निर्भर है आपका स्वास्थ
  • घबराने पर और भी तेज़ी से असर दिखाता है corona

विश्वव्यापी महामारी कोरोना  (corona) के कारण समस्त भूलोक पर हाहाकार मचा हुआ है। हर तरफ कोरोना के सक्रिय मामले, लेकिन कोरोना से सिर्फ मौतें ही हो रहीं हैं क्या? इस बात को पूरी तरह सच माना जा सकता है?

अगर आप मुझसे मेरा मत मांगेंगे, तो मेरा जवाब होगा ‘नहीं’। आपके कहे व सुने अनुसार कोरोना बहुत बड़ी महामारी है। लेकिन, क्या यह बीमारी प्रभु के दिए हुए हमारे इंसानी दिमाग (human brain) और हमारी इच्छाशक्ति (will power) से बड़ी बीमारी हो गयी?

जैसा कि हम सब जानते हैं, इस महामारी का प्रकोप न सिर्फ हमारे भारत बल्कि पूरे विश्व में है। आप यकीन मानिये कि कोरोना हम, आप व सभी को ही हुआ है। हमें कोई समस्या नहीं हुई। इसका कारण मात्र यह है कि हमने न तो कोरोना पर ध्यान दिया और न ही इसके भय को खुद पर हावी होने दिया। बड़े-बड़े शोधकर्ताओं का यही मत है कि कोरोना के प्रभाव से बचने का 70% इलाज हमारी इच्छाशक्ति है।

मनोवैज्ञानिक भी कहते हैं कि आप कोरोना संबंधी नकारात्मक ख़बरों से दूर रहें और अपने परिवारजन को दूर रखें।

वाकई कोरोना (corona) में बेड की कमी है भय का कारण? : Say bye bye to corona

जिधर देखो वहाँ सिर्फ कोरोना महामारी का ही यश फैला हुआ है। कोरोना महामारी अपना वर्चस्व इस कदर फैलाये हुए है कि भारत के सभी अस्पतालों में बेडों की कमी होने लगी है। मगर, ये समय घबराने और चिंता करने का नहीं है। यह समय हिम्मत दिखाने का है। आप हिम्मत रखिये। परिवार की हिम्मत बनिए। सभी सुरक्षा नियमों का भली-भांति पालन कीजिये।

आप सभी के पास आपके घरों में बेड हैं, आराम कीजिये। फिर आपको कहीं भी बेड की कमी नज़र नहीं आएगी। अगर कोई पड़ोसी या रिश्तेदार कोरोना संक्रमित है और उसकी स्थिति ठीक नहीं है तो आप भी उसी की तरह बीमार पड़ेंगे, ये तर्क कहाँ से उचित है। सबके शरीर और दिमाग की शक्ति अलग है। आप खुद को ऊर्जा का स्त्रोत बनाने पर ध्यान दीजिये ताकि आपसे जुड़े लोग भी सकारात्मक रहें।

हो सकता है कि आपका कोई अपना बीमार पड़े तक सिर्फ आपकी संघर्ष झेलने की यह शक्ति ही काम आएगी।

विशेष खबर : कोरोना से ऐसे बचें? क्या खाएं और क्या नहीं

क्या है चिकित्सकों की सलाह? Doctor’s advice about corona.

चिकित्सकों के अनुसार दवाइयों के सेवन से अधिक फल, सब्जी और हर तरह का भोजन खाते रहिये। कोरोना के चलते आपके मुंह का स्वाद पूरी तरह से नष्ट हो जायेगा।  इस स्थिति में भी आपको हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाते ही रहना है।

मेरे छोटों को मेरी सलाह है और सभी बड़ों से निवेदन है कि घर में रहिये, स्वस्थ रहिये। खुद की और अपनों की ताकत बनिए। कोरोना को कहिये बाय-बाय (say bye bye to corona)। मैं आपको विश्वास दिला सकता हूँ कि कोरोना (corona) आपका और आपके परिवार का कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

 

हमारे संपादक कुलदीप त्रिपाठी का कहना है कि, “आप कोरोना नेगेटिव रहिये, आपको पॉज़िटिव हम रखेंगे।”

जनसेवा एक्सप्रेस की पूरी टीम कोरोना से बचाव के हर तरीके को निरंतर आप तक पहुंचाती रहेगी। हमारी कोशिश रहेगी कि अनावश्यक नेगेटिव ख़बरों को आप तक न पहुंचाया जाए। ख़बरों में हम सकारात्मकता तलाश कर आप तक पहुंचाएंगे। आप भी अपनी जानकारी हमसे विडियो, ऑडियो अथवा लेख के माध्यम से jansevaexpressnews@gmail.com पर साझा कर सकते हैं।

 

~ Alok Pachori (A.T.A)

Alok Pachori (A.T.A)

Assistant Editor

Alok Pachori (A.T.A) has 327 posts and counting. See all posts by Alok Pachori (A.T.A)