बी.यू. में पर्यटन संस्थान के विस्तार भवन का हुआ लोकार्पण

फिजियोथेरेपी संस्थान को भी मिला नया भवन
झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के विस्तार भवन का लोकार्पण बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जेवी वैशम्पायन में वैदिक मंत्रोचार विधि के साथ सम्पन्न किया। इससे पूर्व कुलपति ने फिजियोथेरेपी संस्थान के नवीन भवन का भी लोकार्पण किया।
आज के आयोजन की प्रमुख आकर्षण यह रहा कि कल ही बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जे.वी वैशम्पायन को एनसीसी महानिदेशालय के द्वारा मानव कर्नल कमांडेंट की उपाधि प्रदान की गई थी। कुलपति ने स्वतन्त्रता दिवस तथा दोनांे लोकार्पण कार्यक्रमों का कर्नल कमांडेंट के सैनिक परिवेश में ही संपादन किया। कुलपति ने आशा व्यक्त की कि पर्यटन संस्थान में अब मानक एवं अन्तरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त होने पर पर्यटन कें छात्रों को अधिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सकेगी।
उल्लेखनीय है कि पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान आधुनिक किचन तथा अन्य सुविधाओं की कमी थी। इन कमियों को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन काफी समय से कार्यरत था। इस परियोजना के संयोजक प्रो. सुनील काबिया ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संस्थान को दो करोड चालीस लाख की धनराशि स्वीकृत की गई थी, जिसमें से एक करोड बारह लाख की धनराशि इस भवन के निर्माण के लिए व्यय की गई है। प्रो. काबिया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह भवन उत्तर प्रदेश जल निगम के द्वारा निर्मित किया गया। इस भवन का समय पर निर्माण विश्वविद्यालय के अभियंता इंजी.अम्बरीश गौतम मात्र के अथक प्रयासों के कारण ही सम्भव हो सका है। इस अवसर पर पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के विभागाध्यक्ष एवं निदेशक प्रो प्रतीक अग्रवाल, प्रो अपर्णा राज, प्रो देवेश निगम, प्रो.एस.के.कटियार, प्रो सी.बी.ंिसह, प्रो.आर.के.सैनी, डॉ डी.क.े भट्ट, डॉ. मुन्ना तिवारी, डा. संजय निबोरिया, डा.महेन्द्र कुमार, डा.जी.के.श्रीनिवासन, डा.रमेश चंद्रा, डा. शैलेंद्र तिवारी, डा.प्रणव भार्गव, डा.प्रशान्त मिश्रा, डा.सुनील त्रिवेदी, विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव तथा विश्वविद्यालय के अभियंता अम्बरीश गौतम, हेमन्त चन्द्रा तथा पर्यटन संस्थान के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *