भारत के पूर्व PM के नाम पर रखीं इस योजना का नागरिक कैसे उठा सकते हैं फायदा?

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को साल 2015 में लागू किया था। क्या होता है इस योजना में, कैसे ले सकतें हैं इस योजना का लाभ। आइए जानते हैं इस खबर में।भारत के नागरिकों के लिए भारत सरकार ने कई सारी योजनाएं चला रखी हैं। इनमें से कई सारी योजनाएं नागरिकों को आर्थिक रूप से लाभ देने के लिए चलाई गई हैं। इन्हीं में से एक योजना भारत के पूर्व प्रधान मंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर है।

किसे मिल सकता है इस योजना का लाभ

सरकार देश के हर नागरिक आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार में अटल पेंशन योजनी शुरू की थी। भारत सरकार अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल तक की उम्र के भारतीय नागरिक ही खाता खोल सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 अक्टूबर, 2022 से भारत का कोई भी नागरिक जो आयकरदाता है या फिर रहा है। वह इस यजना का लाभ नहीं ले सकता है।

कैसे ले सकते हैं लाभ

किसी भी बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस या बैंक की डिजिटल सेवा के माध्यम से अटल पेंशन योजना के लिए खाता खुलवाए जा सकते हैं। भारत सरकार की इस स्कीम में आप अपने सेविंग अकाउंट द्वारा ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से एक महीने, तीन महीने या छह महीनों पर प्रीमियम जमा करा सकते हैं। इस योजना के तहत आपको 60 साल की उम्र के बाद 1000 से 5000 रुपये की आजीवन न्यूनतम गारंटीड पेंशन प्राप्त होगी। खाताधारक कभी भी पेंशन राशि को अपग्रेड या डाउनग्रेड कर सकते हैं। साथ ही प्रीमियम भुगतान के समय को मासिक, तिमाही या अर्ध-वार्षिक में चेंज कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *