जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रांे पर गर्भवती महिलाओं की हुई निशुल्क जांच

झांसी। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गुरुवार को जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गई। जांच के दौरान उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था (एचआरपी) वाले मामले चिन्हित भी किए गए। प्रत्येक माह की 9 तारीख को हर स्वास्थ्य केन्द्र पर गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की जाती है।
झोकन बाग नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रसूति विशेषज्ञ एवं स्वस्थ्य सेवाओं के लिए सूचीवद्ध डा. दीपाली ने बताया कि वह 9 माह से इस केंद्र पर आ रही है। उन्हांेने बताया कि कई बार कुछ लोग प्राइवेट अस्पताल में जाने में असमर्थ होते है तो हम यहां आकर उनकी जांच व काउंसिलिंग करते हैं। केंद्र की चिकित्सा अधीक्षक डा. कीर्ति यादव ने बताया कि इस दिवस पर गर्भवती महिलाओं की सम्पूर्ण जांच की जाती है, जिसमें शुगर, बीपी, हीमोग्लोबिन, वजन आदि महत्वपूर्ण है। बताया कि आज केंद्र पर 23 गर्भवती महिलाएं जांच के लिए आयी। इसमें से 4 महिलाओं को एचआरपी में रखा गया है। यह 4 महिलाओं में एक को पूर्व में ऑपरेशन से प्रसव हुआ था, दो का रक्त बी निगेटिव है और एक महिला को टाइफाइड है।
केंद्र पर जांच के लिए ओरछा बाहर गेट से आयी पदमा ने बताया कि वह चार माह से गर्भवती है और यह उनका पहला बच्चा है। जबसे उन्हंे गर्भवती होने का पता चला है तब से वह हर माह जांच के लिए केंद्र पर आती है। प्रसूति विशेषज्ञ डा. सुधा शर्मा ने बताया कि गर्भावस्था में आदर्श रूप से 12-14 बार अस्पताल में दिखाना होता है, लेकिन कम से कम चार बार जांच कराना बहुत जरूरी होता है। इससे गर्भवती महिला में होने वाली दिक्कतों के बारे में समय रहते पता चल सकता है। जैसे खून की कमी (एनीमिया), रक्त चाप बढ़ना, शुगर बढ़ना, समय से पहले प्रसव, आरएच निगेटिव ग्रुप संबंधित दिक्कतें और हेपेटाइटिस जैसे संक्रमण आदि जिससे मां और बच्चे को इनसे होने वाले खतरों से बचाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *