ओकलाहोमा में शक्तिशाली चक्रवात से चार की मौत, 12 काउंटी के लिए आपातकाल घोषित

वॉशिंगटन। अमेरिका के ओकलाहोमा में आए शक्तिशाली चक्रवात ने तबाही मचाई है। चक्रवात के कारण बिजली गुल हो गई और इमारतें भी ध्वस्त हो गईं। चार लोगों की जान जाने की भी जानकारी मिली है। ओकलाहोमा के गवर्नर केविन स्टिट ने रविवार को बताया कि शनिवार देर रात चक्रवात आने के बाद करीब 30 हजार लोगों को अंधेरा में रहना पड़ा। पांच हजार लोगों के एक शहर सल्फर में भारी नुकसान हुआ। यहां इमारतें मलबे में बदल गई थीं और 15-ब्लॉक के दायरे में घरों से छतें गिर गई थीं।

उन्होंने कहा कि आप विश्वास नहीं कर सकते सब कुछ तबाह हो गया। ऐसा लगता है कि शहर में कुछ नहीं बचा है। स्टिट ने कहा कि केवल सल्फर शहर में करीब 30 लोग घायल हुए है। इतना ही नहीं, दर्जनों बार आए चक्रवात ने शुक्रवार से देश के मध्य भाग में तबाही मचाई हुई है। वहीं, ओक्लाहोमा और अन्य राज्यों (कंसास, मिसौरी, अरकंसास और टेक्सास) के लिए रविवार को चेतावनी दी गई थी कि बाढ़ आ सकती है।
ह्यूजेस क्षेत्र के आपात चिकित्सा सेवा ने रविवार को कहा कि ओकलाहोमा में करीब पांच हजार लोगों की आबादी वाले शहर होल्डनविले में शनिवार देर रात आए तूफान में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। ओकलाहोमा डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के अनुसार, दक्षिणी ओकलाहोमा शहर मेरिएटा के पास एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।

होल्डनविले में आए चक्रवात ने यहां के कई घरों को नष्ट कर दिया था। ओक्लाहोमा सिटी से लगभग 129 किलोमीटर दूर सड़क के संकेत जमीन पर गिरे हुए दिखाई दे रहे थे। वहीं, मजदूरों ने नुकसान से निपटना शुरू कर दिया था। ओकलाहोमा के गवर्नर ने कहा, मेरी प्रार्थनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने कल रात ओकलाहोमा में आए चक्रवात में अपने प्रियजनों को खो दिया। इसके अलावा उन्होंने रविवार को एक कार्यकारी आदेश जारी कर 12 काउंटी में आपातकाल की स्थिति घोषित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *