मुख्यमंत्री द्वारा नव नियुक्त लेखपालों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का विकास भवन के सभागार में हुआ सजीव प्रसारण

शासन द्वारा संचालित कई योजनाओं में लेखपालों की केंद्रीय भूमिका,अपने कार्यों में खरे उतरे लेखपाल

लखनऊ/उरई/जालौन (अनिल शर्मा)। बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा चयनित नव नियुक्त लेखपालों को नियुक्त पत्र का वितरण लखनऊ में किया। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कुल 7720 लेखपालों का चयन किया गया है।

इसी क्रम में जनपद जालौन में विकास वभन के रानी लक्ष्मीबाई सभागार में मुख्यमंत्री द्वारा लेखपाल नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एलईडी के माध्यम से देखा गया। सांसद नारायण दास अहिरवार, जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, विधायक सदर गौरी शंकर वर्मा, जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार श्रीवास, अपर जिलाधिकारी(वि०/रा०) संजय कुमार, जल शक्ति मंत्री प्रतिनिधि अरविंद सिंह चौहान ने नवनियुक्त कुल 99 लेखपालों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया।


अपने संबोधन में माननीय मुख्यमंत्री जी ने समस्त चयनित लेखपालों को बधाई देते हुए उनकी भूमिका को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि अभी 4700 लेखपालों की नियुक्ति हेतु अधियाचन प्राप्त हो चुके हैं। शीघ्र ही इनकी भी भर्ती होगी। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार में बिना किसी भेदभाव के सरकारी भर्तियां पारदर्शी ढंग से की जा रही है। विगत वर्षों में प्रदेश सरकार ने 6 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी है, जिनमें 1लाख 55 हजार पुलिस एवं 1लाख 54 हजार शिक्षकों की भर्ती सहित अन्य विभागों की भर्तियां शामिल हैं।

 

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि युवाओं के उज्जवल भविष्य के माध्यम से ही उ०प्र०को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के पथ पर आगे ले जाना है। अब तक 15 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव को धरातल पर उतारा जा चुका है। 30 लाख करोड रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरने की प्रक्रिया में है। युवाओं की नौकरी को लेकर उन्होंने बताया कि 62 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से भी जोड़ा गया। प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था एवं नियुक्तियों में बिना भेदभाव एवं पारदर्शी प्रक्रिया अपनाने से उत्तर प्रदेश देश की छठवीं अर्थव्यवस्था से दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

 

नए उत्तर प्रदेश को पूरे देश में सम्मान मिल रहा है। उत्तर प्रदेश की जो पहचान बनी है, प्रदेश सरकार उसको बरकरार रखने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने नव नियुक्त लेखपालों को बिना भेदभाव के पारदर्शी ढंग से कार्य करने को कहा। सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं को निर्धारित समय अवधि में पूरा करने को भी कहा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आपको एक अवसर मिला है, लोगों के बीच में अच्छी छवि बनाएं। कोई गलत कार्य न करें। अपने कार्यकाल में बेहतरीन कार्य करें जिससे लोग आपको अच्छाई के लिए याद करें।

इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने जनपद में नव नियुक्त सभी लेखपालों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी, नवनियुक्त लेखपालों से अपेक्षा की कि आपको सौंप गए कार्यों में आप खरे उतरेंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुराग ने नवनियुक्ति लेखपालों का नियुक्ति पत्र वितरण के अवसर पर कहा कि आज जनपद में 99 लेखपालो को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है सभी को बधाई दी। मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश में पारदर्शी व्यवस्था के अन्तर्गत चयन प्रक्रिया सम्पन्न हुआ। अपने योग्यता के बल पर इस स्थान को प्राप्त किये है।

विधायक सदर गौरी शंकर वर्मा ने कहा कि उ0प्र0 सरकार द्वारा पारदर्शी व्यवस्था के अन्तर्गत लोगो को सरकारी नौकरी उपलब्ध कराया जा रही है। निवेश के माध्यम से विभिन्न योजनाओं से युवाओ को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। आप सभी पूरी ईमानदारी के साथ अपने दायित्वो का निर्वहन करे और सभी लोगो की समस्याओं का निराकरण कराये। निवनियुक्त लेखपालो को कहा कि आप लोग ईमानदारी के साथ अपने दायित्वो का निर्वहन करे। नामान्तरण, कृषि को अकृषित घोषित करने आदि कार्य एवं आय, जाति, निवास, भूमि की पैमाइश आदि कार्य को शीघ्र निपटाये जिससे विवाद को घटना में परिवर्तित होने से रोक सकते है।

 

दैवीय आपदा के समय तुरन्त राहत उपलब्ध कराएंगे। जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि नियुक्ति पत्र पाने के बाद आप सभी राजस्व परिवार से जुड़ गये है। आप सभी अपनी अपनी तहसीलों में ज्वाइन कर लें, सक्रिय होकर सोंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। सभी नव नियुक्त लेखपाल पारदर्शिता संवेदनशीलता एवं पवित्र आचरण के साथ नियमानुसार कार्य करें, जिससे आम जनमानस की कठिनाई दूर हो सके ।शासकीय कार्यों के निर्वहन में किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो सके इस हेतु नियम क़ानून का बहली प्रकार पालन भी करें।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 नरेंद्र देव शर्मा,समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार आदि सहित नव नियुक्त लेखपाल मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *