कोरोना से जंग जीतकर हंसी खुशी घर लौट रहे मरीज

डिस्चार्ज होने वालों को डॉक्टर दे रहे कोरोना नियमों के पालन की सलाह

जालौन : जनपद में बड़ी संख्या में लोग नियमों का पालन करते हुए कोरोना (Corona) से जंग जीतकर हंसी खुशी घर लौट रहे हैं। डॉक्टर भी उन्हें सलाह दे रहे है कि घर जाने के बाद भी नियमों का पालन करें। घर में भी मास्क लगाकर रखें। घर वालों से भी ज्यादा मिलने जुलने से परहेज करें। ठंडी चीजों का सेवन कतई न करें।

उरई क्लब में बने लेवल-1 कोविड अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ कौशल किशोर सिंह का कहना है कि कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) होने के बाद मरीजों को कुछ नियमों का पालन करना होता है। उन्हें अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होता है। समय से सोना और समय से जागने के अलावा समय से दवा, गर्म पानी का सेवन और भाप  लेना होता है। मरीज इन नियमों का पालन करता है तो वह ठीक भी हो जाता है।

यह भी पढ़ें:- राहत : स्वाद और गंध गायब हुई तो टल गया कोरोना का गंभीर खतरा

इसके अलावा होम आइसोलेशन (Home Isolation) में भी रहकर कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) के हिसाब से कोरोना को मात दी जा सकती है। ऑक्सीजन लेवल की समस्या होने, गंभीर बीमारी से ग्रसित होने या गर्भवती होने पर ही मरीज अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोविड अस्पताल से शुक्रवार को तीन मरीजों को ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई।

स्टाफ ने की मददजीते कोरोना से जंग

उरई क्लब में बने कोविड अस्पताल से शुक्रवार को डिस्चार्ज हुए रामजी ने बताया कि उन्होंने अस्पताल में स्टाफ द्वारा बताए गए नियमों का पालन किया। स्टाफ ने भी इलाज के दौरान जो भी समस्या आई, उसे गंभीरता से लिया और पूरी मदद की। डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ ने भी समस्या होने पर उसे दूर किया। वह यहां की व्यवस्था से संतुष्ट होकर जा रहे हैं।

घर पर भी करेंगे कोरोना नियमों का पालन

इसी अस्पताल से डिस्चार्ज हुए अरविंद ने बताया कि उन्हें स्टाफ से पूरी मदद मिली। इसकी वजह से वह कोरोना से जंग जीत सके। डॉक्टर ने घर पर जाकर नियमों का पालन करने को कहा है। वह घर पर भी कोरोना नियमों का पालन करेंगे। मास्क लगाने, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करेंगे। इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *