फिर चुनाव का ऐलान, 7 राज्यों की 13 सीटों पर 10 जुलाई को होगा मतदान

नई दिल्‍ली. देश के राजनीतिक दलों समेत आम आदमी तक अभी लोकसभा चुनाव 2024 के जीत हार के गणित में उलझे हुए थे कि चुनाव आयोग ने फिर से चुनावों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने के लिए 10 जुलाई को वोट डालने और 13 जुलाई को गिनती का ऐलान कर दिया है. विधानसभा के उपचुनाव होने वाले राज्‍यों में बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

10 जुलाई को बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. यहां बीमा भारती विधायक थीं, लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया. उन्हें लोकसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा. पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मनिकतला विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे.

राणाघाट दक्षिण सीट से विधायक डॉ. मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफा देने के चलते यहां चुनाव हो रहा है. मुकुट मणि अधिकारी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे. उन्होंने भी लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए. बगडा सीट से भी विधायक विश्वजीत दास ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया था. रायगंज सीट का भी यही हाल है. यहां से कृष्ण कल्याणी ने विधायक पद से इस्तीफा देकर लोकसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन ये सभी चुनाव हार गए. मनिकतला सीट से विधायक सदन पांडेय की मृत्यु हो जाने के कारण यहां चुनाव कराया जा रहा है.

इसी प्रकार उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. मंगलौर विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी विधायक सरवत करीम अंसारी का पिछले साल अक्टूबर में निधन हो गया था. तभी से यह सीट खाली चल रही है. बद्रीनाथ सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी लोकसभा चुनाव से पहले इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे. नालागढ़ से विधायक के. एल. ठाकुर ने इस्तीफा दिया था और हमीरपुर सीट विधायक आशीष शर्मा के इस्तीफे से खाली हुई है. पंजाब में भी जालंधर पश्चिम और देहरा सीट पर चुनाव होने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *