लोकसभा चुनाव : भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा एक लाख से अधिक मतों से विजयी

निकटम प्रतिद्वंद्वी इंडी गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप जैन को हरा दूसरी बार बने सांसद

झांसी। लोकसभा चुनाव-2024 के लिए सुबह 8 बजे से चल रही शांतिपूर्ण मतगणना में देर शाम सारे चरणों की मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी  के प्रत्याशी अनुराग शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंडी गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप जैन आदित्य को एक लाख 2614 मतों से पराजित कर दिया। भाजपा प्रत्याशी को कुल 690316 मत प्राप्त हुए। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी इंडी गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप जैन आदित्य को 587702 मत पाकर संतुष्ट होना पड़ा। बसपा के उम्मीदवार रवि प्रकाश कुशवाहा को भी 63192 मत प्राप्त हुए और वह तीसरे स्थान पर रहे।

झांसी-ललितपुर निर्वाचन क्षेत्र के साथ ही लोकसभा चुनाव-2024 की मतगणना मंगलवार की सुबह 8 बजे बिना किसी व्यवधान के शुरू हो गई। शुरुआती दौर में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी ने एक दो बार भाजपा प्रत्याशी को पीछे किया था। इसके बाद से भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा ने बढ़त बनाना शुरू कर दिया। जब भाजपा प्रत्याशी दोपहर के बाद 50 हजार की बढ़त बनाकर आगे चल रहे थे तभी एक बारगी ऐसा लगा कि मामला पलट सकता है। कारण था अचानक प्रदीप जैन को करीब 4 हजार मतों की बढ़त मिलना था। लेकिन उसके बाद से भाजपा प्रत्याशी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 

भाजपा कांग्रेस व बसपा प्रत्याशी छोड़ अन्य पर नोटा भारी

इसके अलावा अपना दल कमेरवादी के प्रत्याशी चंदन सिंह को 6832 मत , अल हिन्द पार्टी के दीपक कुमार वर्मा को 1377 मत ,निर्दलीय इंद्र सिंह को 2078 मत , गनेश राम को 2575 मत, धर्मेंद्र प्रताप को 2303 मत, रमेश को 6338 मत और लखन लाल को महज 6832 मतों से संतुष्ट होना पड़ा। जबकि नोटा को 1502 मत प्राप्त हुए। जो भाजपा,कांग्रेस व बसपा को छोड़ अन्य प्रत्याशियों पर भारी पड़ा।

 

गौरतलब है कि झांसी-ललितपुर संसदीय सीट समेत पूरे बुन्देलखण्ड की चार लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान हुआ था। झांसी-ललितपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 2161221 मतदाताओं में से 1380221 मत डाले गए थे। जोकि 63.86 प्रतिशत था।

 

मऊरानीपुर विधानसभा में सर्वाधिक 32 राउंड

झांसी की भोजला मंडी में झांसी सदर, बबीना, और मऊरानीपुर विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती हो रही थी। वहीं, ललितपुर की अमरपुर मंडी में ललितपुर और महरौनी विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती की जा रही थी। मऊरानीपुर विधानसभा के वोटों की गिनती 32 राउंड में, झांसी नगर के 29 राउंड में, बबीना और ललितपुर के मत 27-27 राउंड में और महरौनी विधानसभा के वोट 26 राउंड में गिने जा रहे थे।

 

मतगणना जुटे रहे 350 कर्मचारी

मतगणना के लिए कुल 350 कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। प्रत्येक टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक, एक माइक्रो ऑब्जर्वर और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मौजूद थे। इसके अलावा, प्रत्याशियों के एक-एक एजेंट भी टेबलों पर मौजूद रहे।

 

पहले बैलेट पेपर और फिर ईवीएम की गिनती

सबसे पहले बैलेट पेपर के वोटों की गिनती की गई और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के वोटों की गिनती शुरू हुई। लगभग 9:30 बजे से रूझानों का आना शुरू हो गया था, जिसमें भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा लगातार बढ़त बनाए रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *