डरे नहीं समस्याओं का डटकर करें मुकाबला : शिवानी तंवर

गुरसरांय/झाँसी (सार्थक नायक)। महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत बुधवार को नगर के गुरसरांय किड्स एकेडमी विद्यालय की छात्राओं को जागरूक किया गया और उनके अधिकारों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक राजकुमार गुप्ता,महिला उपनिरीक्षक शिवानी तंवर,स्वाति चौधरी,प्रधानाचार्य योगेश व्यास ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया।

 

मिशन शक्ति जागरूकता अभियान की कमान संभालने वाली महिला उपनिरीक्षक शिवानी तंवर ने विद्यालय में छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्होंने बालिकाओं को विशेष रूप से सजग रहने के टिप्स सुझाते हुए जागरूक किया।एवं बालिकाओं को महिला सुरक्षा संबंधी जानकारी के साथ ही सभी प्रकार के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।इसके अतिरिक्त महिलाओं व बालिकाओं के स्वावलम्बन,सुरक्षित परिवेश की अनुभूति आदि के लिए शासन की ओर से जारी टोल फ्री नंबरों संबंधी पत्र वितरित किया।अपने सम्बोधन में उपनिरीक्षक स्वाति चौधरी ने कहा कि विद्यालय परिवेश,घर के आसपास कहीं भी महिलाएं और बालिकाएं छेड़छाड़ या भद्दे कमेंट का अक्सर शिकार होती हैं। इस स्थिति में उन्हें तुरंत अपने परिजनों एवं अपने शिक्षकों को इसकी जानकारी देनी चाहिए तथा महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 पर संपर्क कर भी सुरक्षा सहायता ले सकती हैं।

 

वही समाजसेविका सोनम स्वर्णकार ने बताया की मिशन शक्ति एक व्यापक और दूरदर्शी पहल है,जिसका उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षा,संरक्षा और आत्मनिर्भरता के लिए सशक्त बनाना है।जागरूकता बढ़ाकर,सुरक्षित वातावरण स्थापित करके और कार्यशालाएँ और प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करके,मिशन महिलाओं के जीवन को बदलने और एक ऐसा समाज बनाने का प्रयास करता है,जो समावेशी और सशक्त हो। समाजसेविका शीतल शर्मा ने कहा कि सभी को अपने साथ होने वाली किसी भी अभद्रता का आत्मविश्वास के साथ सामना करना चाहिए।इसके बारे में अपने माता-पिता,बड़ी बहन,अपने अध्यापिकाओं तथा प्रधानाचार्या को अवश्य बताना चाहिए। ताकि इससे बचने के लिए उचित कदम उठाए जा सके।इसके साथ गुड टच, lबैड टच के बारे में बताया।

 

इस अवसर पर ऋषि सर,इरशाद सर,अंश योगी,सार्थक सर,राखी मेम,समीक्षा मेम,नीतू मेम,निधि मेम,प्राची मेम,निराली मेम,सोनम मेम,रुबी मेम,लक्ष्मी मेम,सोफिया मेम,कैशमीन निशा सहित समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।अंत मे विद्यालय के प्रबंधक राजकुमार गुप्ता ने आए हुए सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम का संचालन योगेश व्यास ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *