डिजिटल क्रॉप सर्वे : श्रेष्ठ कार्य करने वाले होगें पुरस्कृत 

जनपद में अब तक 819 राजस्व गांव की सापेक्ष 807 राजस्व ग्राम में सर्वे का कार्य प्रारंभ

झांसी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में एग्रीस्टेक परियोजना के अंतर्गत डिजिटल क्रॉप सर्वे के क्रियान्वयन की ज़ूम ऐप के माध्यम से समीक्षा करते हुए कहा कि अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने सर्वे कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए ताकि कार्य निर्धारित तिथि 06 अप्रैल तक पूर्ण किया जा सके। जनपद में अब तक 819 राजस्व गांव की सापेक्ष 807 राजस्व ग्राम में सर्वे का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। जनपद में 601687 प्लॉट के सापेक्ष 538791 प्लॉट का सर्वे कार्य पूर्ण कर डेटा एकत्रित कर लिया है।

जिलाधिकारी ने डिजिटल क्राप सर्वे की समीक्षा के दौरान कहा कि क्रॉप सर्वे राजस्व कर्मियों का मूलतः कार्य है। कृषि विभाग द्वारा केवल सहयोग किया जा रहा है। सर्वे में सभी राजस्व कर्मियों की सहभागिता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही और शिथिलता बरतने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कुछ सर्वेयर ने अभी तक आवंटित कार्य प्रारंभ नहीं किया है। उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर पंचायतीराज विभाग के कर्मियों का सहयोग लिया जाए। जहां भी डिजिटल क्रॉप सर्वे हो रहा वहां मैनुअल खसरा भरने की जरूरत नहीं है। सर्वे कार्य की सही रिपोर्टिंग राजस्व कर्मियों के काम आसान और बेहतर बनाने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर ई-सर्वे कराया जा रहा है। उन्होंने ई-पड़ताल का नाम ई-खसरा (ई-पड़ताल) रखने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने बताया कि रबी में एग्री स्टेक योजना अंतर्गत जनपद में अब तक 819 राजस्व गांव की सापेक्ष 807 राजस्व ग्राम में सर्वे का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। जनपद में 601687 प्लॉट के सापेक्ष 538791 प्लॉट का सर्वे कार्य पूर्ण कर डेटा एकत्रित कर लिया है। उन्होंने कहा कि सर्वे में अच्छा कार्य करने वाले कर्मियों को प्रोत्साहित किया जाए। अच्छा कार्य करने वाले कर्मियों के अनुभवों को अन्य कर्मियों के साथ साझा किया जाये, ताकि अन्य कर्मी भी प्रेरित होकर कार्यों में तेजी लायें। उन्होंने कहा कि जनपद में पूरी क्षमता के साथ युद्ध स्तर पर सर्वे कार्य होना चाहिए। सभी सर्वेयर कार्य करेंगे तभी ई-सर्वे का कार्य 06 अप्रैल तक पूर्ण हो सकेगा। जिलाधिकारी ने कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि 512 सर्वेयरों को तैनात किया गया है सभी अपने क्षेत्र में निर्धारित कार्य कर रहे हैं। उन्होंने समस्त सर्वेयरों को ताकीद करते हुए कहा कि तत्काल आवंटित कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें अन्यथा विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *