मतदान दिवस को एमपीएस ऐप के जरिए हर 02 घण्टे में जाने मतदान का प्रतिशत : जिला निर्वाचन अधिकारी

उरई/जालौन (अनिल शर्मा)। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने मतदान दिवस पर मतदान के प्रतिशत को संकलित किये जाने हेतु तैयार किये गये एम0पी0एस0(मतदान प्रतिशत संकलन) ऐप के संबंध में बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को मतदान दिवस पर शाम 06ः00 बजे के पश्चात फाइनल वोटर टर्न आउट का आंकलन भी एम0पी0एस0 मतदान प्रतिशत संकलन ऐप के माध्यम से किया जायेगा।

 

उन्होने बताया कि ऐप का उपयोग सेक्टर आफीसर एवं पीठासीन अधिकारी के द्वारा किया जायेगा। संबंधित विधान सभा क्षेत्र के बूथ, उनकी सेक्टरवार मैपिंग आदि का कार्य संबंधित ए0आर0ओ0 द्वारा अपने पोर्टल पर लाॅगिन किया जायेगा। मतदान दिवस पर अपने जनपद के मतदान प्रतिशत की स्थिति जिला निर्वाचन अधिकारी को एवं लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित जानकारी संबंधित आर0ओ0 को उनके बेव पोर्टल पर उनको उपलब्ध होगी।

 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत मतदान दिवस में मतदान प्रतिशत की पोलिंग स्टेशनवार सूचना को रियल टाइम पर उपलब्ध कराने के लिये इन्ड्राॅइड आधारित एम0पी0एस0 मतदान प्रतिशत संकलन ऐप का निर्माण किया गया हैं। उन्होने बताया कि एम0पी0एस0 मतदान प्रतिशत संकलन का उद्देश्य मतदान दिवस के दिन माॅक पोल सम्पादित होने, प्रातः 07ः00 बजे से मतदान प्रारम्भ होने, मतदान प्रारम्भ होने के पश्चात प्रत्येक 02 घण्टे की अवधि शाम 05ः00 बजे तक मतदान प्रतिशत रियल टाइम पर संकलित किये जाने तथा मतदान अवधि के बाद सम्भावित लाइन तथा मतदान समाप्ति आदि सूचनाओं को आॅनलाइन संकलित कर संबंधित ए0आर0ओ0 को ससमय उपलब्ध कराना व डी0ई0ओ0/आर0ओ0 को भी उनके पोर्टल पर भी प्रर्दशित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *