भामाशाह की जयंती को व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मना शासन ने बढ़ावा व्यापारियों का सम्मान : सीडीओ

दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस पर हुआ चित्रकूट के प्रमुख उद्यमियों का सम्मान
चित्रकूट (रतन पटेल)। शासन के निर्देश पर देश के महान दानवीर भामाशाह की जयंती जिले में व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया। मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने दानवीर भामाशाह के चित्र पर माल्यार्पण व दीप जलाकर व्यापारी कल्याण दिवस की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान जिले के पंूजी निवेशकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

शनिवार को कलेक्टेªट सभागार में सीडीओ अमृतपाल कौर ने दानवीर भामाशाह जयंती पर व्यापारियों को बधाई देते हुए व्यापारी कल्याण दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि दानवीर भामाशाह ने मुगलों के खिलाफ हुई जंग में मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप का ऐतिहासिक सहयोग किया था। राणा प्रताप के लक्ष्य को सर्वोपरि मानते हुए भामाशाह ने अपनी पूरी संपत्ति अर्पित कर दी थी। जिससे महाराणा प्रताप ने सैन्य शक्ति संगठित कर मुगल शासकों को पराजित किया और मेवाड़ का राज्य प्राप्त किया था।

सीडीओ ने बताया कि भामाशाह के जन्मदिवस को उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘व्यापारी कल्याण दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। वही उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष ओम केसरवानी और महामंत्री गुलाब गुप्ता ने देश के महान दानवीर भामाशाह के जन्मदिन को व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मानने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है।उन्होंने कहा कि भामाशाह के जन्मदिन को यादगार बना कर उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के व्यापारियों का सम्मान बढ़ाया है। कहा कि देश-प्रदेश की अर्थव्यवस्था में टैक्स से उद्योग कर रहे हैं। जिले में उद्योग स्थापित कर रहे हैं, वे उद्योग में सफल रहें। उद्योग के आसपास छोटे-छोटे व्यापारी व्यवसाय कर रहे हैं। उन्हें भी लाभ मिल रहा है।

 

तभी भामाशाह के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिला स्तर पर जिन व्यापारियों को समस्यायें हों, उनका निस्तारण प्रशासन करता है। अपने व्यापार को बढ़ायें, आय दोगुनी करें। राज्य के कल्याण को सारी संपत्ति दान कर दी थी।
एसडीएम मोहम्मद जसीम ने दानवीर भामाशाह की जयंती पर व्यापारियों को बधाई दी। व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष ओम केसरवानी ने कहा कि दानवीर भामाशाह का जन्मदिन धूमधाम से मना रहे हैं। प्रत्येक वर्ष व्यापारी मनाते हैं। उप्र सरकार के मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश में दानवीर भामाशाह की जयंती मनाने का निर्णय लिया है, उसकी व्यापारी भूरि-भूरि सराहना करते हैं। इस मौके पर उपायुक्त राज्य कर विजय कुमार सोनी ने दानवीर भामाशाह के बारे में जानकारी दी।

 

व्यापार कर में सर्वोच्च करदाता बतौर एनकेजी व श्याम मोटर्स के प्रोपराइटर को विशेष प्रशस्ति पत्र दिया। इसके अलावा जिले के प्रमुख उद्यमी एमपी जायसवाल, रामबाबू गुप्ता, छोटेलाल गुप्ता, महेश साहू, विनोद केसरवानी,ओम केशरवानी,गुलाब गुप्ता,दिलीप केशरवानी आदि को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओम प्रकाश मिश्रा, उपायुक्त राज्य कर अवनीश कुमार चैधरी, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र प्रसाद, बाल संरक्षण अधिकारी सौरभ सिंह, जिला सामान्य डूड़ा संतोष कुमार पटेल, उद्यमी मित्र सुधा सिंह समेत व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष ओम केशरवानी,महामंत्री गुलाब चंद्र गुप्ता,उपाध्यक्ष सुनील द्विवेदी, जिला मंत्री ऋषि आर्या,संगठन मंत्री महेश जायसवाल,युवा जिलाध्यक्ष राहुल गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *