संचारी रोग नियंत्रण अभियान का अपर निदेशक ने किया शुभारम्भ

कोविड के समय में संचारी रोगों से बचाव के लिए लोगों को किया जाएगा जागरुक
झांसी। 1 से 31 जुलाई तक जनपद में चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में अपर निदेशक डा. जीएस गुप्ता व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीके निगम की अध्यक्षता में किया गया। साथ ही नगर निगम के द्वारा फोगिंग के लिए गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में जिला मलेरिया अधिकारी आरके गुप्ता ने सभी विभागों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारें में बताया।
अपर निदेशक ने सभी को संबोधित करते हुये कहा कि इस माह का मुख्य उद्देश्य लोगों को संचारी रोगों जैसे मलेरिया, फाइलेरिया, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार आदि के प्रति जागरुक करना है। क्योंकि कोरोना संक्रमण के दौर में लोगों को संचारी रोगों से बचाना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में जो कार्यकर्ता इसमें कार्य करेंगे, वह जागरुलता भ्रमण के दौरान लोगों के घरों में न जाए, बाहर से ही सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखकर जागरूकता कार्य करे, यहां तक कि भ्रमण के दौरान्न किसी के घर से खाने पीने का भी परहेज करना है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनके जैन ने बताया कि कोविड के दौर में कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी लोग स्वयं की सुरक्षा के मानकों को पूरा करते हुये ही कार्य करंे। कार्यक्रम का संचालन कर रही स्वास्थ्य अधिकारी डा. विजयश्री शुक्ला ने बताया कि इस विपरीत स्थिति में हमारा कार्य करने का दायरा सीमित हो गया है, ऐसे में कई जगह आशाएं बैठक नहीं कर पाएंगी, जहां भी आशा बैठक करेंगी तो उसे तीन चीजों का विशेष ध्यान देना होगा, जिसमें मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी बनाना और हाथों की स्वच्छता हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. विनीत ने बताया कि आज फोगिंग के लिए भी गाड़ियों को रवाना किया गया है, यह गाड़ियां प्रत्येक वार्ड में फोगिंग करेंगी, जिससे कि मच्छर से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। कार्यक्रम में दो आयुष्मान लाभार्थियों को अपर निदेशक के द्वारा गोल्डन कार्ड भी दिया गया। कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके त्रिपाठी, उप चिकित्सा अधिकारी डा. महेंद्र, मलेरिया इंस्पेक्टर रविन्द्र राठौर सहित अन्य विभाग के लोग भी मौजूद रहे।
दो चरणों में चलेगा कार्यक्रम
नोडल अधिकारी डा. राजकिशोर ने बताया कि यह अभियान दो चरणों में चलेगा, जिसमें 1 से 15 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान व 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *