ट्रेनों का आवागमन शुरू, झांसी स्टेशन पर रूकेंगी 28 स्पेशल गाड़ियां, अन्य स्टेशनों पर भी रहेगा ठहराव

यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों की हो रही थर्मल स्कैनिंग
झांसी। मंडल ने कोविड-19 के कारण वर्तमान समय में यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन और स्टेशनों पर विस्तृत व्यवस्था की है। यात्रियों की भीड़ और आने-जाने वाले यात्रियों को अलग-अलग रखने के लिए सभी स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास के साथ सीमांकन, साइनेज आदि का प्रावधान किया गया है। प्लेटफॉर्म, कॉनकोर्स और अन्य यात्री क्षेत्र को लगातार साफ और सनेटाईज किया जा रहा है। सामाजिक दूरी के लिए फर्श पर निशान, बैरिकेडिंग, आदि की व्यवस्था की गई है। स्वचालित सैनिटाइजर डिस्पेंसर आदि को स्पर्श बिंदुओं को कम करने के लिए स्टेशनों पर प्रदान किया गया है। सभी स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है।
मंगलवार को पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि स्टेशन पर सिर्फ कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट के यात्रियों को ही स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। प्लेटफार्म के प्रवेश द्वार पर स्वचालित थर्मल स्कैनिंग मशीन लगाई गई है, जिससे यात्रियों का तापंमान लिया जाएगा। इसके पश्चात हैंड सैनेटाइजेशन के लिए भी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें बिना छुए ही हाथों को सैनेटाइज किया जा सकेगा। झांसी से अपने गंतव्य की ओर जाने वाले यात्री बीना एंड की ओर बने फुट ओवर ब्रिज का उपयोग करेंगे। वहीं झांसी पहुंचने वाले यात्री दिल्ली एंड की ओर बने फुटओवर ब्रिज से आयेंगे और पुराने आरक्षित केन्द्र(पीआरएस) वाले द्वार से बाहर निकलेंगे। सभी प्लेटफार्म पर कैटरिंग स्टाल खोले जाने हेतु निर्देशित कर दिया गया है। जिससे यात्रियों को पैक्ड फूड आइटम व पानी की आपूर्ति की जा रही है। यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि कम सामान लेकर यात्रा करें एवं खाना-पान की सामग्री साथ लेकर यात्रा करें। उदघोषणा प्रणाली एवं अन्य माध्यम से ट्रेनों के आने-जाने के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। सामान्यतः बीना की ओर जाने वाली गाड़ियां प्लेटफार्म 2 और 3 से तथा दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियां प्लेटफार्म संख्या 4 व 5 से जाएंगी। मंडल रेल प्रबंधक ने निर्देशित किया कि यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए.। उन्हेंने यात्रियों से अनुरोध किया कि यात्रा हेतु वहीं यात्री स्टेशन आएं जिनके पास कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट हो। प्रतीक्षा सूची वाले टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है। कोविड-19 वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु यात्रा प्रारंभ करने हेतु निम्नलिखित अनुदेशों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।
1. बिना कन्फर्म्ड आरक्षित टिकट के स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।
2. फेस मास्क पहनना आवश्यक है।
3. सभी यात्री गाड़ी के प्रस्थान समय से 90 मिनट से 2 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना सुनिश्चित करें।
4. सभी यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
5. टिकट धारक यात्री के अतिरिक्त अन्य किसी व्यक्ति को प्लेटफार्म पर प्रवेश की अनुमति नहीं है।
6. ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा करते समय सुपाच्य भोजन,पानी, चद्दर, तकिया, कम्बल स्वयं ले आकर आये यद्यपि कैटरिंग स्टाल खुले रहेंगे पानी की बोतल एवं पैक्ड आइटम खरीदने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होने बताया कि 01 जून से प्रारंभ होने वाली स्पेशल गाड़ियों में 28 रेलगाड़ियों का ठहराव झांसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे झांसी, ग्वालियर, उरई, ललितपुर, मुरैना, डबरा, बबीना, एट, चिरगांव, भीमसेन, पुखरायां आदि स्टेशनों पर है।
इन गाड़ियों का ठहराव है झांसी स्टेशन पर
01016 गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस, 01015 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर, 02156 निजामुद्दीन-हबीबगंज, 02155 हबीबगंज-निजामुद्दीन, 02533 लखनऊ-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पुष्पक एक्सप्रेस, 02534 छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-लखनऊ पुष्पक एक्सप्रेस, 02618 निजामुद्दीन-एरनाकुलम, 02617 एरनाकुलम-निजामुद्दीन, 02630 निजामुद्दीन-यशवंतपुर, 02629 यशवंतपुर-निजामुद्दीन, 02716 अमृतसर-हुजूर साहेब नांदेड़, 02715 हुजूर साहेब नांदेड़-अमृतसर, 02724 नई दिल्ली-हैदराबाद, 02723 हैदराबाद-नई दिल्ली, 02182 निजामुद्दीन-जबलपुर, 02181 जबलपुर-निजामुद्दीन, 09166 दरभंगा-अहमदाबाद, 09165 अहमदाबाद-दरभंगा, 09168 वाराणसी-अहमदाबाद, 09167 अहमदाबाद-वाराणसी, 02541 गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस, 02542 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर, 02286 निजामुद्दीन-सिकन्दराबाद, 02285 सिकन्दराबाद- निजामुद्दीन, 02780 निजामुद्दीन-वास्कोडिगामा, 02779 वास्कोडिगामा-निजामुद्दीन, 02806 नई दिल्ली-विशाखापट्टनम एवं 02805 विशाखापट्टनम-नई दिल्ली के अलावा पूर्व में 12 मई से संचालित स्पेशल ए.सी. गाड़ियों में भी पांच जोड़ी गाड़ियों का ठहराव झांसी स्टेशन पर दिया गया है। उन्होने यह भी बताया कि यदि यात्रा के दौरान कोविड-19 कोरोना वायरस से संबंधित संक्रमण से बचने वाली सावधानियों को अपनाना सुनिश्चित किया जायेगा। और यदि संक्रमण की संभावना होती है तो यात्रा की इजाजत नहीं दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *