बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में वेबिनार का आयोजन 

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी के बैंकिंग अर्थशास्त्र एवं वित्त विभाग में शुक्रवार को इंटर्नशिप और प्रशिक्षण पर लाईव वेबिनार का आयोजन किया गया। इसे सेबी के डिप्टी ज्वांइट मैनेजर अतुल अग्रवाल, कॉरपोरेट फ़ाइनेंस एण्ड स्ट्रेटजी में असिस्टेंट ज्वांइट मैनेजर सचिन शुक्ला, श्रीराम फ्यूचर शॉल्यूसन के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट शुधांशु शर्मा, बुन्देलखण्ड चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के सचिव धीरज खुल्लर द्वारा सम्बोधित किया गया। 

विभागाध्यक्ष एवं कला संकाय अध्यक्ष प्रो सीबी सिंह द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए वेबिनार के विषय एवं प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला गया। सीबी सिंह ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में विभाग को अनेकों उपलब्धि हासिल हुई हैं। उनमें विशेष उपलब्धि, प्रदेश सरकार के सेंटर फ़ार एक्सीलेंस में आना और छात्रों के बेहतरीन प्लेसमेंट है। विभाग ने 15 सेमिनार और 7 वेबिनार का आयोजन किया है। दर्जनों छात्रों द्वारा पिछले कुछ वर्षों में प्रदेश और देश की महत्वपूर्ण पात्रता और भर्ती परीक्षाओं को उत्तीर्ण किया गया।

अतुल अग्रवाल द्वारा सेबी में ट्रेनिंग, प्लेसमेंट और इंटर्नशिप से सम्बंधित विकल्पों के साथ ही साथ अन्य संस्थाओं में भी ऑनलाइन और ऑफ़लाइन विकल्पों के विषय में विस्तार से बताया गया। खुल्लर द्वारा इंटर्नशिप को छात्रों की सफलता के लिए एक आवश्यक तत्व बताते हुए उन्होंने विस्तार से प्रकाश डाला। एक ओर इंटर्नशिप, छात्रों को व्यवहारिक जानकारियाँ उपलब्ध कराते हैं तो दूसरी ओर नेटवर्किंग को सुदृढ़ करते हैं।

विभाग के पुरातन छात्र सचिन शुक्ला ने अपने अनुभव को विस्तार से छात्रों के साथ साझा किया। शुक्ला द्वारा इंटर्नशिप के महत्व को इंगित करते हुए सेल्स को आज के समय की सबसे बड़ी दक्षता बताया। शुक्ला ने इंटर्नशिप विकल्पों के साथ ही साथ जॉब विकल्पों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। विभाग के छात्र वरुण भार्गव, चेताली और प्राज्ञा द्वारा कोविड के कारण ऑनलाइन सम्पादित की गई अपनी इंटर्नशिप पर विस्तार से प्रकाश डाला।

डाक्टर शिल्पा मिश्रा द्वारा छात्रों के प्रश्नों को उपस्थित अतिथियों के सम्मुख प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ राधिका चौधरी द्वारा किया गया। आभार डॉ शिल्पा मिश्रा द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर डॉ इरा तिवारी, डॉ अतुल गोयल, डॉ संदीप अग्रवाल इत्यादि विभाग के शिक्षक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *