फिक्की की उपाध्यक्ष डॉ. पूनम शर्मा का जलसहेलियों से वादा

कहा-महिलाओं को अब पानी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा

झांसी। बुधवार को बबीना ब्लॉक सभागार में आयोजित जल सहेली संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए झांसी लोकसभा सांसद की पत्नी और फिक्की महिला विंग की उपाध्यक्ष, डॉ. पूनम शर्मा ने कहा कि जल जीवन मिशन को सक्रिय बनाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदारी लेंगी। उन्होंने बुंदेलखंड में जल संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

 

डॉ. शर्मा ने रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि पं. विश्वनाथ शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीनें प्रदान की जाएंगी और इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। बुंदेलखंड के स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार की रणनीति तैयार की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि दबंगों द्वारा कब्जा की गई जमीनों को अभियान चलाकर खाली करवाया जाएगा।

 

गांववार वृद्धा एवं विकलांग पेंशन की सूची तैयार की जाएगी और रुकी हुई पेंशनों को मुहैया करवाया जाएगा। झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के आगामी पांच वर्षों के लिए योजना तैयार की जा रही है, जिसमें जल संरक्षण को प्राथमिकता दी गई है। संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के दौरान परमार्थ के कार्यक्षेत्र में जल संरक्षण के कार्यों को देखा। परमार्थ के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि जल सहेलियों का मजबूत कैडर पूरे देश के लिए उदाहरण है। बबीना ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी, रामअवतार ने परमार्थ संस्था द्वारा संचालित शिक्षा संस्कार केन्द्रों को बढ़ावा देने के लिए गाँव में ही पंचायत भवन उपलब्ध करवाने का आश्वाशन दिया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने हेतु प्रत्येक जरूरतमंद महिला को प्रति गाँव 10 फलदार पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

परमार्थ संस्था के प्रमुख संजय सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड में पानी सबसे बड़ी समस्या है। इसके समाधान के लिए सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य के बेहतरी के लिए शुद्ध पेयजल की आवश्यकता है। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित जल सहेलियों ने डॉ पूनम शर्मा को उक्त समस्याओं से सम्बंधित ज्ञापन सौपा।
कार्यक्रम के अंत में ग्राम सिमरावारी की जल सहेली मीना ने सभी जल सहेलियों की ओर से मुख्य अतिथि एवं खंड विकास अधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में परमार्थ संस्था के कार्यक्रम अधिकारी मानसिंह, रवि, पंकज सहित सैकड़ों जल सहेलियां उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *