डीएम ने गेहूं के निर्धारित लक्क्ष के सापेक्ष 11,859 प्रतिशत खरीद हो पाने पर जताई नाराजगी, लक्क्ष प्राप्त करने के दिए निर्देश

उरई/जालौन (अनिल शर्मा)। जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में समर्थन मूल्य योजना के अन्तर्गत रबी विपणन वर्ष 2024-25 में गेहूँ क्रय की कलेक्ट्रेट सभागार में वर्चुअल समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में निर्धारित क्रय लक्ष्य 132000 मी०टन के सापेक्ष अबतक 15653.80 मी०टन की खरीद की गयी है। जो क्रय लक्ष्य का 11.859 प्रतिशत है। उन्होंने सभी क्रय एजेंसियों को दैनिक लक्ष्य निर्धारित कर गेहूँ क्रय करने के निर्देश दिये। अब तक 3893.03 मी०टन गेहूँ का संप्रदान भारतीय खाद्य निगम में किया गया है।

 

क्रय मात्रा के सापेक्ष संप्रदान की धीमी गति पर जिलाधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये भारतीय खाद्य निगम को पर्याप्त संख्या में मजदूरों की व्यवस्था कर तेजी से उतार करने और क्रय एजेसियों के जिला प्रभारियों और परिवहन ठेकेदारों को पर्याप्त संख्या में ट्रके लगाकर क्रय गेहूँ का संप्रदान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि क्रय केन्द्रों पर बारिश के समय गेहूँ भीगना नहीं चाहिए, इसके लिये पर्याप्त मात्रा में तिरपाल / केटस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। कृषकों को भुगतान की समीक्षा में निर्देशित किया गया कि क्रय नीति की व्यवस्था के अनुरूप 48 घण्टे के अन्दर सभी क्रय एजेंसियां भुगतान कराना सुनिश्चित करें।

 

समीक्षा में भुगतान की कार्यवाही में तेज़ी लाए जाने का निर्देश दिया गया ।मण्डल प्रबंधक भारतीय खाद्य निगम झांसी द्वारा भण्डारण डिपो पर क्रय गेहूँ के उतार की धीमी गति के लिये लेबर कम होने की बात स्वीकार की गई और 02 दिन में लेबर की समस्या का समाधान कराने की बात कही गई। जिलाधिकारी ने जननद के लिये निर्धारित क्रय लक्ष्य के अनुरूप कार्य योजना बनाकर गेहूँ क्रय सुनिश्चित करने तथा क्रय गेंहू सापेक्ष शत प्रतिशत भुगतान के निर्देश दिए गये।

समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) संजय कुमार, जिला खरीद अधिकारी गौविन्द उपाध्याय, समस्त उपजिलाधिकारी, मण्डल प्रबंधक भारतीय खाद्य निगम झांसी, सभी क्रय एजेंसियों के जिला प्रभारी, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता, समस्त ए०डी०सी०ओ० एवं भण्डारण डिपो एफ०एस० डी०उरई एवं पी०ई०जी आयेंलकेम के प्रबंधकों नें प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *