संपूर्ण समाधान दिवस पर डीआईजी ने 9 शिकायतों का मौके पर किया निस्तारण

उरई/जालौन (अनिल शर्मा)। मण्डलायुक्त झांसी मण्डल झांसी विमल दुबे व पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक ईरज राजा की मौजूदगी में गल्ला मंडी स्थित तहसील उरई के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मण्डलायुक्त ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण सम्बंधित अधिकारियों को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में मण्डलायुक्त के समक्ष 35 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 09 शिकायत का मौके पर ही निस्तारण किया गया। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि जन शिकायतों का निस्तारण अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्ता पूर्ण ढंग से करते हुए शिकायतकर्ता को पूर्ण रूप से संतुष्ट किया जाए साथ ही निस्तारण के सम्बंध में फीडबैक भी लिया जाए। उन्होंने तहसील में आए फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को सौंपते हुए निर्देशित कि संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों को समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि अधिकारी शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता बरतते है तो उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद में पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम मौके पर जाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करेंगे। पुलिस उपमहानिरीक्षक ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि पुलिस विभाग के पास जो भी फरियादी अपनी समस्या लेकर आए उसकी सुनवाई व समाधान अवश्य ही करें साथ ही दौनो पक्षों को दो दिन पूर्व सूचना देकर सम्पूर्ण थाना दिवस बुलाया जाए और समाधान कराया जाए, फरियादी संतुष्ट हो जाए और उन्हें दोबारा शिकायत करने की जरूरत न पड़े।

उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाए। इसके उपरांत प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के अंतर्गत 07 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र व चावी वितरित की गई। मंडी परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र देव शर्मा, उपजिलाधिकारी उरई हेमंत पटेल, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी, तहसीलदार शेर बहादुर आदि सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *