जालौन: नवीन गल्ला मंडी में लगी आग, लाखों का नुकसान

जालौन: नगर में स्थित नवीन गल्ला मंडी में शुक्रवार दोपहर लगभग २ बजे अचानक आग लग गई। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते गल्ला व्यापारियों ने आपसी सहमति से ३ मई तक गल्ला मंडी को बंद रखने की घोषणा की थी।

बंदी के चलते गल्ला मंडी में स्थित सभी दुकानें बंद थीं। गल्ला मंडी के दूसरे गेट के अंदर कूड़े का ढेर लगा रहता है। अनुमान है कि इसी कूड़े के ढेर से चिंगारी उठी। जो पास में ही स्थित गुड्डू अमखेड़ा की टिन शैड से निर्मित दुकान में पहुंच गई। उनके दुकान में बारदाना व गेंहू रखा था। देखते ही देखते उनकी पूरी दुकान जलकर राख हो गई।

बल्ल्यिों के सहारे खड़ी की कई टिन शैड बल्लियों के जलने से जमींदोज हो गई। आग लगने से उठ रहे धुएं को देखकर जब लोग मंडी में पहुंचे तो दुकान में रखा बारदाना व गेंहू भी जलकर राख हो गया और आग ने उनके बगल में ही स्थित कौशल किशोर की दुकान सोम ट्रेडर्स को अपनी चपेट में ले लिया।

फायर ब्रिगेड को आने में हुई देरी

लोगों ने मंडी में आग लगने की सूचना व्यापारियों और फायर बिग्रेड को दी। व्यापारी तो तत्काल मंडी में पहुंच गए और सबमर्सिबल पंप के सहारे आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। लेकिन आग काबू में नहीं आई। दमकल को बार बार फोन के करने के बावजूद लगभग ढाई घंटे बाद दमकल कर्मी पहुंचे।

तब तक आग  कौशल किशोर की दुकान से होकर उनके बगल में ही स्थित संदीप तिवारी की दुकान में भी पहुंच गई। आग से सबसे अधिक नुकसान कौशल किशोर का हुआ। उनकी दुकान में तिल, लाही व मटर के बोरे रखे हुए थे। देर शाम तक दमकल कर्मी उनकी दुकान में आग बुझाने का प्रयास करते रहे। लेकिन अंदर उठ रहे धुंऐ के चलते दमकल कर्मी अंदर नहीं पहुंच सके।

मौके पर पहुंचे एसडीएम गुलाब सिंह नगर पालिका से जेसीबी मशीन मंगाकर उनकी दुकान के एक साइड की दीवार तुड़वाई। तब कहीं देर शाम में दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। वहीं, संदीप तिवारी की दुकान में रखा बारदाना एवं धान की करीब 50 बोरियाँ जलकर राख हो गईं।

गल्ला व्यापारी धर्मेंद्र दीवौलिया, संदीप तिवारी आदि ने बताया कि यदि फायर बिग्रेड की गाड़ी समय पर आ जाती तो इतना नुकसान नहीं होता। गल्ला व्यापारियों ने एसडीएम से गल्ला मंडी में जगह जगह लगने वाले कूड़े के ढेरों को भी नियमित उठवाने की मांग की है।

Alok Pachori (A.T.A)

Assistant Editor, Social Media Manager, Founder Of The Jhansi Writers

Alok Pachori (A.T.A) has 103 posts and counting. See all posts by Alok Pachori (A.T.A)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *